मेहुल चौकसी की जीवनी Mehul Choksi Wikipedia Biography in Hindi

मेहुल चौकसी की जीवनी Mehul Choksi Wikipedia Biography in Hindi

हमारे देश के जाने मने बड़े बैंक घोटाले में से एक है पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank  ) इस केस मैं सम्भदित दो नाम जो सामने ए थे वो है निरब मोदी और मेहुल चौकसी। और ये भी पता चला है की निरब मोदी मेहुल चौकसी के भांजे (nephew) है । और इस घटना की पता चलने के बाद वो दोनों फरार हो गए है । इन् दोनों को अवि पुलिस ढूंढ रहे है , पुलिस इस दोनों की सब जगा पर तलाश कर रही है । ये दोनों मिलकर पंजाब नेशनल बैंक से 11400 करोड़ की घोटाला का केस हुआ है , भारत की ED department के तरफ से FIR  दिए गया है। मेहुल चौकसी एक बड़ा हिरा ब्यापारी व् है

मेहुल चौकसी (Mehul Choksi) – जीवनी | बायोग्राफी | विकिपीडिया

पूरा नाममेहुल चौकसी (Mehul Choksi)
व्यवसायहीरा व्यापारी (Diamond Business )
कंपनी का नामगीतांजलि जेम्स
जन्म तारीक5 मई 1960
पिता का नामचिनूभाई चौकसी
पत्नी का नामज्ञात नहीं है
संतान3
बेटे का नामराहुल
ब्रांड का नाम“गिलि”
फ्रॉडनीरव मोदी के साथ पंजाब नेशनल बैंक स्कैम में शामिल
फ्रॉड की राशि11,400 करोड़

मेहुल चौकसी कौन है ?

भारत के मशहूर हीरा व्यापारी है जो कि “गीतांजली जेम्स लिमिटेड”  नाम की कंपनी के मालिक है,यह कंपनी हीरे जवाहरातों से बने उत्पादों को देश के बाहर भी निर्यात करती है जिनमे इटली,चाइना,जापान,थाईलैंड,हांगकांग जैसे नाम प्रमुख हैं. हीरे और गहनों के लिए गीतांजलि के कई ब्रांड्स जैसे गिली,नक्षत्र,अस्मि,माया,दिया,संगिनी इत्यादि भी है .

मेहुल चौकसी और बैंक घोटाला ?

ED का कहना है कि मोदी और चौकसी, दोनों को मनी लांड्री नियम के तहत समन दिया गया,और एक सप्ताह के अंदर पैसा लौटाने को कहा गया हैं.दोनों के देश में ना होने की स्थिति में इनकी फर्म को नोटिस भेजा गया है. ED ने अब तक मोदी और चौकसी के कई शोरूम्स, वर्कशॉप,ऑफिस और घर पर छापा मारकर लगभग 5100 करोड़ तक के हीरे,गहने और सोना एकत्रित किये है.

ED ने कहा हैं कि देश छोड़ने से पहले मोदी और चौकसी दोनों ने अपने कंपनी डायरेक्टर्स,परिवार के सदस्यों को रत्न और आभुषण को छुपाकर रखने को कहा था क्यूंकि उन्हें यह डर था कि जांच एजेंसियां इन जगहों पर छापे मारकर अपनी राशि को वापिस लेने का प्रयास करेगी. ED ने अभी तक 11 शहरों में 45 जगहों बैंगलोर, दिल्ली, अहमदाबाद, चंडीगढ़, कोलकाता, पटना, लखनऊ, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद और गुवाहटी शामिल है, पर छापे मारे हैं.

मेहुल चौकसी पर जब पीएनबी बैंक घोटाले का आरोप लगा था तो वे फरार हो गए थे. और फरार होने के बाद वे एंटीगुआ चले गये. वहां पर वे 3 साल से थे, वहां रहते हुए चौकसी को एंटीगुआ की सिटीजनशिप मिल गई. और वे वही रहने लगे थे.

मेहुल चोकसी गिरफ्तारी

मेहुल चौकसी जोकि हीरा कारोबारी है और पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी भी हैं वे काफी समय से फरार थे, जोकि डेमिनीका में पकड़ लिए गए हैं. हालही में खबर आई थी कि ये एंटीगुआ से फरार हुए थे. और उनके खिलाफ ‘यलो नोटिस’ जारी किया गया था, जोकि इंटरपोल के द्वारा किया गया था. रिपोर्ट में यह पता चला है कि वह बोट के माध्यम से डेमीनिका पहुंचा था जहाँ पर उसे पुलिस ने पकड़ लिया और अपनी कस्टडी में ले लिया. इसके बाद उन्हें एंटीगा पुलिस फ़ोर्स के हाथों में सौंपा जा सकता है. और साथ ही वहां के प्रधानमंत्री भारत मेहुल चौकसी को भारत के हवाले भी कर सकते हैं.

ALSO READ : एरियाना ग्रांडे की जीवनी Ariana Grande Wikipedia Biography in Hindi


Fatal error: Uncaught wfWAFStorageFileException: Unable to save temporary file for atomic writing. in /home/doubtsir/public_html/wp-content/plugins/wordfence/vendor/wordfence/wf-waf/src/lib/storage/file.php:35 Stack trace: #0 /home/doubtsir/public_html/wp-content/plugins/wordfence/vendor/wordfence/wf-waf/src/lib/storage/file.php(659): wfWAFStorageFile::atomicFilePutContents('/home/doubtsir/...', '<?php exit('Acc...') #1 [internal function]: wfWAFStorageFile->saveConfig('livewaf') #2 {main} thrown in /home/doubtsir/public_html/wp-content/plugins/wordfence/vendor/wordfence/wf-waf/src/lib/storage/file.php on line 35